cholesterol दवाओं से उम्र संबंधित अपक्षयी नेत्र रोग को कम किया जा सकता है

ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी में ऑनलाइन प्रकाशित उपलब्ध साक्ष्यों के एक पूल किए गए डेटा विश्लेषण के अनुसार, cholesterol कम करने और टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए दवाओं के नियमित उपयोग से उम्र बढ़ने से जुड़ी बीमारी एएमडी का खतरा कम हो सकता है। अपक्षयी आंख की स्थिति।

एएमडी उच्च आय वाले देशों में वृद्ध वयस्कों में गंभीर दृष्टि हानि का मुख्य कारण है। जैसे-जैसे यूरोप की आबादी बढ़ेगी, नए मामलों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। वर्तमान में, यूरोप में 67 मिलियन व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित हैं।

निष्कर्षों के अनुसार, ये सामान्य दवाएं यूरोपीय आबादी में एएमडी (उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन) के कम प्रसार से जुड़ी हैं।

cholesterol दवाओं से उम्र संबंधित अपक्षयी नेत्र रोग को कम किया जा सकता है

cholesterol

उच्च आय वाले देशों में, वृद्ध वयस्कों में गंभीर दृष्टि हानि के लिए एएमडी मुख्य योगदानकर्ता है। यह बीमारी वर्तमान में अकेले यूरोप में 67 मिलियन व्यक्तियों को प्रभावित करती है, और जैसे-जैसे महाद्वीप की आबादी बढ़ती है, यह उम्मीद की जाती है कि नए मामलों की संख्या आसमान छू जाएगी।

एएमडी केंद्रीय दृष्टि और बारीक विस्तार धारणा दोनों को बाधित करता है। एएमडी को उम्र बढ़ने से संबंधित कई आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों के कारण माना जाता है, लेकिन इसके विकास को रोकने या रोकने के सर्वोत्तम तरीके अभी तक अज्ञात हैं।

पहले के अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि कोलेस्ट्रॉल कम करने, मधुमेह का प्रबंधन करने और सूजन को कम करने के लिए दवाएं एएमडी प्राप्त करने की संभावना को कम करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन ये परिणाम असंगत थे और प्रतिभागियों की कम संख्या पर आधारित थे। आधारित थे।

किसी भी संभावित रूप से प्रभावित करने वाले कारकों को ध्यान में रखते हुए, एकत्रित डेटा विश्लेषण से पता चला है कि कोलेस्ट्रॉल कम करने या मधुमेह को नियंत्रित करने वाली दवाएं क्रमशः एएमडी के किसी भी प्रकार के 15 प्रतिशत और 22 प्रतिशत कम प्रसार से संबंधित थीं।

इस तथ्य के बावजूद कि ऐसे मामलों की संख्या बहुत कम थी, शोधकर्ता इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि किसी अन्य दवा वर्ग के लिए या विशेष रूप से गंभीर एएमडी के लिए ऐसा कोई कनेक्शन नहीं खोजा गया था।

शोधकर्ताओं को हाइलाइट करते हुए, विभिन्न प्रकार के जनसंख्या-आधारित और अस्पताल-आधारित अध्ययनों से व्यक्तिगत स्तर के डेटा का उपयोग करने के लिए बड़े पैमाने पर डेटा विश्लेषण अपनी तरह का पहला है।

“फिर भी, हमारे निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए और अनुदैर्ध्य डेटा की आवश्यकता है, जो स्वाभाविक रूप से केवल क्रॉस-अनुभागीय डेटा का उपयोग करके सीमित हैं और कार्य-कारण की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं,” उन्होंने चेतावनी दी।

लेकिन निष्कर्ष एएमडी के विकास में चयापचय प्रक्रियाओं के लिए संभावित रूप से महत्वपूर्ण भूमिका की ओर इशारा करते हैं, जो उपचार के लिए संभावित नए रास्ते पेश कर सकते हैं और सार्वजनिक स्वास्थ्य संदेश के लिए प्रभाव डाल सकते हैं, वे सुझाव देते हैं।

cholesterol

इन समस्याओं को दूर करने के प्रयास में, शोधकर्ताओं ने फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, आयरलैंड, इटली, नॉर्वे, पुर्तगाल, रूस और यूके के 38,694 प्रतिभागियों को शामिल करते हुए 14 जनसंख्या-आधारित और अस्पताल-आधारित अध्ययनों के निष्कर्षों को एकत्र किया।

अध्ययन यूरोपियन आई एपिडेमियोलॉजी (ई3) प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं, जो एक अखिल यूरोपीय सहयोगी नेटवर्क है जिसका मुख्य लक्ष्य आंखों की बीमारी और दृष्टि हानि की हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए बड़े आकार के पूल किए गए डेटासेट बनाना और उनका विश्लेषण करना है। .

सभी प्रतिभागी 50 से अधिक थे और नीचे सूचीबद्ध दवाओं में से कम से कम एक प्राप्त कर रहे थे: लेवोडोपा न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों द्वारा लाए गए आंदोलन की कठिनाइयों का इलाज करता था; कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए स्टैटिन; मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन; सूजन को कम करने के लिए स्टेरॉयड।

Leave a Comment